हास्यम्-लास्यम्😊

पजामा- 'नाडा' और क'नाडा'😊😊😊

कनाडा ने खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की आत्मा को परमात्मा से मिलाने का आरोप भारत सरकार पर मढ़ दिया । भारत सरकार ने भी आनन-फानन  में कनाडा सरकार के 'सर' पर 'कार' चलाने का मूड बना लिया और अब भारत सरकार कनाडा के पाजामे का 'नाडा'( मालवा के कवि मित्रों से साभार)😊😊 उसी प्रकार खोल रही है, जैसे पुरुष प्रकृति के भेद और बंधन खोलता है। अच्छी बात है... 👍
धूमिल के शब्दों में क्षमा के साथ कहूँ तो आज वैश्विक राजनीति में भी हिजड़े 'लिंगबोध' की बात करते हैं और गणिकायें 'आत्मशोध' की ।  कौवे भी इस फिराक में रहते हैं कि कब  हंसों  को कोढ़ी कहने का मौका मिले ।
वैसे क्या दिक्कत है....? यदि भारत सरकार यह गर्व से कहे कि कश्मीर और खालिस्तान की बात करने वालों की सुपारी हम ही यमराज को देते हैं । लेकिन भारत के संस्कार हैं कि वो शत्रुओं की भी लंबी आयु की कामना करता है , 'जीवन्तु मे शत्रुगणा: सदैव' वैसे भारत को अमेरिका की रीति-नीति अच्छे से समझनी होगी, क्योंकि यथा समाचार निज्जर की हत्या की सूचना एफ बी आई ने ही कनाडा को दी है । अमेरिका हमेशा परमाणु बम पर बैठकर शांति का उपदेश देता है । 'मार्केटिंग' में 'मारकाटिंग' का नया फंडा चीन ने दिया 'वायरस' फैला कर 'वैक्सीन' बेचो ।
मैं भारत सरकार को एक निशुल्क सलाह दूंगा... चीन और कनाडा पर 'सर्जिकल' नहीं 'अर्थिकल' स्ट्राइक होनी चाहिए । इसमें विजय माल्या और नीरव मोदी जी की सेवाएं उदारतापूर्वक ली जाएं । ये अर्थव्यवस्था के नष्टकर्ता हैं,😊😊 सच्चे सोल्जर और बुलडोजर हैं 😊😊। ये मनुष्य के रूप में 'फ़ोर्स' नहीं 'बोफोर्स'  से भी खतरनाक हथियार हैं। एक को कनाडा भेजो, दूसरे को चीन । दोनों इतना उधार लेंगे कि वहाँ की अर्थव्यवस्था बर्बाद हो जाएगी पाकिस्तान तो पहले से है ही ।
भारत सरकार की एक ही कमजोरी है कि वह आरोप का प्रत्यारोप नहीं लग पाती । यह कला उन्हें विनम्रता पूर्वक केजरीवाल जी से सीखनी चाहिए । कनाडा पर 10-20 आरोप लगवा देने चाहिए । कनाडा को 'शर्म 'से भी मारना चाहिए ।
अस्तु.... आज वह समय याद आ गया, जब सरदार पटेल ने हैदराबाद के निजाम और कट्टरपंथी कासिम रिजवी को, श्रीमती इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के नियमित उधम पर अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हेनरी किसिंजर को 'हिंदी' में समझाया था ।भारत सरकार उसी स्टाइल में कनाडा को समझा रही है ।💐💐💐😊
#poetry#sahitya#humour#satire#canada#kavisanjayjhala#sanjayjhala

Comments

Popular posts from this blog

शरद जोशी जी की जयंती (21 मई) के अवसर पर... हास्य-व्यंग्य का पहला 'शो-मैन'

वेद-शास्त्रों में हास्य

कवि-कविता और कवि सम्मेलन का इतिहास